You are currently viewing यूपीएससी के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के बारे में जानिए: छात्र उनसे क्या सीख सकते हैं?
यूपीएससी के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के बारे में जानिए छात्र उनसे क्या सीख सकते हैं

यूपीएससी के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के बारे में जानिए: छात्र उनसे क्या सीख सकते हैं?

हर साल, लगभग 10 लाख स्नातक और योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं, जिसे देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इन परीक्षाओं में से 1,000 से अधिक को भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, आदि के लिए चुना जाता है।

इस साल, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने प्रतिष्ठित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप किया है, जिसका परिणाम 16 अप्रैल को घोषित किया गया था। यूपीएससी ने अंतिम परिणाम जारी किया सिविल सेवा परीक्षा 2023 की। आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 1,016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है, जिनमें से लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने परीक्षा में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर ओडिशा के अनिमेष प्रधान हैं।

परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों के लिए अपने बधाई संदेश में, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया: “मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा, 2023 को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है। उनकी कड़ी मेहनत, दृढ़ता और समर्पण रंग लाया है, जिससे एक आशाजनक करियर की शुरुआत हुई है। सार्वजनिक सेवा में। उनके प्रयास आने वाले समय में हमारे देश के भविष्य को आकार देंगे।”

“मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं जिन्हें सिविल सेवा परीक्षा में अपेक्षित सफलता नहीं मिली- असफलताएं कठिन हो सकती हैं, लेकिन याद रखें, यह आपकी यात्रा का अंत नहीं है। परीक्षाओं में सफल होने के लिए आगे भी संभावनाएं हैं, लेकिन उससे आगे उन्होंने कहा, ‘भारत अवसरों से समृद्ध है जहां आपकी प्रतिभाएं वास्तव में चमक सकती हैं और आगे की विशाल संभावनाओं को तलाशती रह सकती हैं।’

यूपीएससी क्वालीफायर की तैयारी यात्रा का उम्मीदवारों द्वारा उत्सुकता से अनुसरण किया जाता है। यहां कुछ चीजें हैं जो यूपीएससी के उम्मीदवार यूपीएससी टॉपर 2024 से सीख सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, उत्साहित आदित्य ने कहा, “स्मार्ट वर्क के साथ-साथ कड़ी मेहनत वह सब करने की कुंजी है जो आप करना चाहते हैं।”

Leave a Reply